रायपुर – भारतीय रेल एक ऐसा साधन है जिससे एक दिन में लाखों लोग सफर करते हैं। ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए रेलवे ने ‘रेल मदद ऐपÓ तैयार किया है । डिजिटल इंडिया मिशन के तहत नागरिको दी जाने वाली सुविधा के रेल मदद एप एक डिजिटल प्लेटफार्म है। पैसेंजर इस ऐप के जरिए रेल सफर के दौरान आने वाली सभी दिक्कतों का समाधान के साथ ही अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं ।यह 24म7 मल्टीपल चैनल ग्राहक सहायता सेवा ‘रेल मददÓ ऐप, वेबसाइट, ई मेल, पोस्ट, सोशल मीडिया और एक हेल्पलाइन सर्विस के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अपने तीनों मंडलों एवं मुख्यालय के रेल मदद एप के टीम के साथ यात्रीयों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए 24&7 तैनात है । यहाँ समस्याओं के समाधान का औसत निपटारा समय 33 मिनट है और यात्रिओं के द्वारा दिया गया फीडबैक भी संतोषजनक या उससे बेहतर है । बिलासपुर, रायपुर , नागपुर तथा ज़ोनल मुख्यालय नियंत्रण कार्यालय में रेल मदद एप के त्वरित समाधान के लिए समर्पित रेलकर्मी तैनात हैं । इस वर्ष जनवरी से मई तक 27000 से अधिक शिकायतों का त्वरित समाधान किया जा चुका है । रेल में सफर करते वक्त वांछित सहायता प्राप्त करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन । यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्राइड और आईओएस मोबाइल प्लेटफार्म पर उपलब्ध है ।
रेल मदद मोबाइल एप से शिकायत दर्ज करना :
गूगल प्ले स्टोर से रेल मदद एप डाउनलोड करें, अपना डिटेल्स डालें, ओटीपी डालें, विकल्प रजिस्टर पर संबन्धित विकल्प चुने, शिकायत एवं उनके समाधान के विकल्प को चुनें, शिकायत दर्ज के विकल्प पर क्लिक करें । ट्रेन से सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के लिए रजिस्ट्रर माय कमप्लेन फॉर टे्रन विकल्प पर क्लिक करें रेल में सफऱ के दौरान स्टेशन से सम्बंधित असुविधा की शिकायत दर्ज करने के लिए भी विकल्प दिया गया है। इसी तरह सफर के दौरान किसी भी तरह की सहायता प्राप्त करने के लिए दिए गए विकल्पों पर क्लिक करें ।