लखनऊ, प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, प्रवक्ता, सहायक अध्यापक एवं सहायक अध्यापक (संलग्न प्राइमरी प्रभाग) का स्थानांतरण अब पूरी तरह ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। यह व्यवस्था शैक्षिक सत्र 2025-26 के लिए लागू की गई है, जिसके तहत इच्छुक शिक्षक 10 जून अपराह्न से 14 जून 2025 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा इस प्रक्रिया के लिए एन.आई.सी. द्वारा विकसित पोर्टल http://upsmepms.in पर आवेदन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। अपर शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) सुरेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि आवेदन केवल इसी पोर्टल के माध्यम से किए जाएंगे। किसी अन्य माध्यम से प्रस्तुत आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। साथ ही, अंतिम तिथि के बाद किसी भी प्रकार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि समस्त स्थानांतरण आदेश भी ऑनलाइन माध्यम से ही निर्गत किए जाएंगे, जिससे प्रक्रिया में पारदर्शिता और सुगमता सुनिश्चित हो सके।शिक्षकों की सुविधा के लिए विभाग द्वारा विशेष ई-मेल और हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। शिक्षक अपनी स्थानांतरण प्रक्रिया से संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए ई-मेल upmstransfers@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 8181063731, 9140719821, 9369470010 पर कार्य दिवसों में प्रातः 10 बजे से अपराह्न 5 बजे तक कॉल या व्हाट्सएप के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।इस ऑनलाइन स्थानांतरण प्रक्रिया को लेकर शिक्षकों में उत्साह देखा जा रहा है, क्योंकि यह प्रणाली स्थानांतरण को अधिक पारदर्शी और समयबद्ध बनाएगी।